युवाओं पर मार्गदर्शन

आज के युवाओं की सोच....
एक बार समय निकल कर जरूर पढे....

आज का युवा वर्ग समस्याओं के भँवर में डुबता चला जा रहा हैं। वह कल्पना भी छोटी करता हैं ,उसकी सोच भी छोटी है,स्वप्न में उसकी दुनिया छोटी होती है । अपनी जिंदगी का महत्व नही पता है, पुरुषार्थ, महत्वाकांक्षा जैसे शब्दों का अर्थ उसे पता नही है। देश की गौरवशाली परम्परा, संस्कार, संस्कृति और इतिहास उसके अध्ययन और समझ शक्ति से परे हो चले हैं। आज के औसतन युवा वर्ग की सोच में एक ही बात हैं- एक अच्छी नौकरी , एक घर और उसमे मनपसंद जीवनसाथी, बस । और एक गाड़ी घुमने के लिए ।
बस आज उसे इससे ज्यादा कुछ नही चाहिए इतने में ही वह अपनी जिंदगी को सिमट कर रख दिया है। वह रोचक ,उदासीन और दर्दभरी है। उनके पास खालीपन है, अधूरे है, गुमराह और उदासीन हो नीरस हो चले हैं। इन्हें अपने भीतर विधमान आत्मवल, मनोवल या संकल्प शक्ति का भाव ही नही, वो टूटकर बिखर रहे है ।परिस्थितियां उन्हें गहन अंधेरे में धकेल रही है ।बड़ी-बड़ी बाते उनकी व्यवहारिक कठिनाइयों का समाधान नही दे पा रही है। वो बहुत अकेले, अधीर होकर अपना मनोबल गिराते जा रहे हैं। उन्हें कोई सुनने और समझने वाला भी नही हैं।

किंतु आज के युवाओ के लिए इसे समझने की बहुत जरूरत है क्योंकि आज का युवा समझने के लिए न ही अधीर है, न ही बेचैन , क्योंकि इनकी अपनी समस्याएं है, इनकी अपनी उलझन है, कई उलझनों में उलझे हुये है। ये अलग बात है की वे  इन्हें समझने का समय निकाले तो अपनी उलझनों से मुक्ति का रास्ता भी पा सकते है।

आज उसे जरूरत हैं इससे ऊपर उठ कर सोचने की  जिन्दगी में कुछ अच्छा कर जाने की, किसी मनुष्य के संपूर्ण जीवन का महत्वपूर्ण भाग है युवावस्था, वह जीवन को समझ कर, संभल कर, मंजिल की और  अपना कदम बढ़ाने की  जरूरत हैं। यदि इस समय वह परिपूर्ण है ज्ञान से,संस्कार से, अनुशासन से और जानता है अपनी संस्कृति और परम्पराओ को, तो वह जीवन मूल्यों के प्रति समर्पित भाव से मुखरित और परिपूर्ण व्यक्तित्व को समाहित किए हुए मजबूत कदम सफलता के सोपान की और बढ़ा सकता हैं।

आज जरूरत हैं की युवा शक्ति, छात्र शक्ति के मनोबल को जागृत किया जाए ताकि वे समस्याओं के सागर को पार करने में स्वम समर्थ और ऊर्जावान बन सकें।।

अगर तुम वह चाहते हो जो अभी तक तुम्हारे पास नही हैं,
तो तुम्हे वह करना होगा जो तुमने अभी तक नही किया।

इंस्टीट्यूट ऑफ़ कोयान द विज़न सिवनी (म.प्र.)

https://www.koyanthevision.online

Comments

Popular posts from this blog

आदिवासियों की धधकती आवाज - रावेनशाह उईके

कोयान द विज़न पर विशेष आपका ध्यानाकर्षण चाहूंगा- विवेंद्र शाह मर्सर्कोले सिवनी